प्रायः पूछे जाने वाले प्रश्न

    1. उत्तर प्रदेश सरकार का आधिकारिक पोर्टल क्या है?

    up.gov.in पोर्टल उत्तर प्रदेश सरकार का आधिकारिक राज्य पोर्टल है जो उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित विवरण और जानकारी के लिए नागरिकों और अन्य हितधारकों के लिए जानकारी का एकल बिंदु है।

    2. up.gov.in पोर्टल का उद्देश्य क्या है?

    इस पोर्टल का प्राथमिक उद्देश्य राज्य सरकार के सभी विभागों, राज्य के सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों, बोर्ड, राज्य सरकार के स्वामित्व वाले या नियंत्रित निगमों की जानकारी के लिए एकल बिंदु पहुंच प्रदान करना है। सभी उपयोगकर्ता विभाग और एजेंसी के व्यक्तिगत पोर्टल इस केंद्रीकृत राज्य पोर्टल से जुड़े हुए हैं।

    3. उत्तर प्रदेश सरकार से संबंधित कौन-सी जानकारी पोर्टल पर उपलब्ध है ?

    पोर्टल में उत्तर प्रदेश सरकार, प्रशासन, मंत्री, जिले और सभी विभागीय कार्यालयों से संबंधित जानकारी उपलब्ध है। इसमें प्रकाशन भी शामिल हैं जिनमें सरकार द्वारा प्रकाशित महत्वपूर्ण प्रकाशन और पत्रिकाएं शामिल हैं। मुख्य सचिव कार्यालय के तहत सूचना का अधिकार और सूचना विभाग के तहत सूचना का अधिकार अलग-अलग लिंक के तहत उपलब्ध हैं जो उनकी भूमिकाओं और जिम्मेदारियों को संक्षेप में बताते हैं। पोर्टल में राज्य सरकार की प्रमुख ई-गवर्नेंस परियोजनाएं शामिल हैं। इनमें प्रमुख हैं: दर्पण, ई-परीक्षा; निवेश मित्र, ई-जिला (जनहित गारंटी अधिनियम); ई-नगर सेवा; जन सुनवाई-समाधान आदि।

    4. पोर्टल पर उत्तर प्रदेश राज्य से संबंधित कौन-सी जानकारी उपलब्ध है ?

    नदियों, पड़ोसी राज्यों, आकार और जनसंख्या से संबंधित राज्य की जानकारी उपलब्ध है। उत्तर प्रदेश की प्राकृतिक संपदा जैसे खनिज, वनस्पति, वनस्पति और जीव से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

    Cसांस्कृतिक विरासत- उत्तर प्रदेश भारतीय संस्कृति के सबसे प्राचीन पालने में से एक होने के कारण इसकी संस्कृति, विरासत, इतिहास आदि से संबंधित जानकारी उपलब्ध है।

    संवैधानिक व्यवस्था- सरकार से संबंधित सूचना। उत्तर प्रदेश के प्रशासन, मंत्रियों, जिलों और सभी विभागीय कार्यालयों और पदानुक्रमों को प्रत्येक विभाग के अपने व्यक्तिगत लिंक के साथ उपलब्ध कराया गया है।

    सामाजिक जनसांख्यिकी- जनसंख्या, राजनीतिक जागरूकता, ऐतिहासिक और सांस्कृतिक विरासत और स्वतंत्रता आंदोलन की दृष्टि से उत्तर प्रदेश देश का एक बहुत ही महत्वपूर्ण राज्य है। इसलिए, इन कारकों से संबंधित सभी जानकारी उपलब्ध है।

    5. क्या इस पोर्टल के माध्यम से ऑनलाइन सरकारी सेवाएं उपलब्ध हैं?

    हां, सरकारी विभाग की सेवाएं यूपी-स्टेट पोर्टल के माध्यम से उपलब्ध हैं। होम पेज पर 'की ई-गवर्नेंस प्रोजेक्ट्स' बटन के तहत सेवाएं उपलब्ध हैं। दर्पण जैसी सेवाएं; ई-परीक्षा; निवेश मित्रा, ई-जिला (जनहित गारंटी अधिनियम); ई-नगर सेवा; जन सुनवाई- समाधान, ई-पेंशन, ई-परिणय पत्र, ई-तुला आदि उपलब्ध हैं।

    6. क्या स्टेट पोर्टल को मोबाइल से एक्सेस किया जा सकता है?

    हां, पोर्टल को मोबाइल प्लेटफॉर्म (एंड्रॉइड और आईओएस) दोनों से देखा जा सकता है।

    7. क्या पोर्टल नवीनतम वेब ब्राउज़रों के माध्यम से सुलभ है?

    हाँ, पोर्टल सभी नवीनतम वेब ब्राउज़र जैसे क्रोम, इंटरनेट एक्सप्लोरर, सफारी, माइक्रोसॉफ्ट एज, फायरफॉक्स के माध्यम से सुलभ है।